Sun. Jun 16th, 2024

कैबिनेट शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला करेंगे रिजल्ट की की घोषणा

पांचवी और आठवीं बोर्ड का रिजल्ट बुधवार को जारी हो जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला इन दिनों राज्यसभा चुनाव की बाड़ेबंदी के चलते उदयपुर है। ऐसे में उनसे रिजल्ट जारी करवाने के लिए एक टीम शिक्षा निदेशालय से उदयपुर रवाना हो रही है। बुधवार दोपहर तक रिजल्ट शिक्षा विभाग की ऑफिशियल साइट शाला दर्पण पोर्टल पर जारी हो जाएगा। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि बुधवार सुबह 11 बजे रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। आठवीं क्लास के 14.63 लाख और पांचवीं के 14.53 लाख स्टूडेंट्स ने इस बार एग्जाम दिया था।

पांचवीं क्लास के सभी स्टूडेंट्स पास होने जा रहे हैं,

जबकि आठवीं क्लास में इस बार स्टूडेंट्स फेल हो सकते हैं। केंद्र सरकार ने शिक्षा का अधिकार कानून में संशोधन करते हुए आठवीं क्लास में तय मार्क्स से कम मार्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को फिर से एग्जाम देने की व्यवस्था कर दी है।

रिजल्ट का रहेगा यह लिंक

पांचवीं व आठवीं बोर्ड का रिजल्ट शिक्षा विभाग की वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in पर जारी किया जाएगा। यहां स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर लिखने के साथ ही मार्कशीट मिल जाएगी।

दो साल बाद रिजल्ट

दो साल कोरोना के कारण दोनों क्लासेज के स्टूडेंट्स को प्रमोट किया गया था लेकिन इस बार एग्जाम हुए हैं। 17 मई को अंतिम एग्जाम होने के बाद 25 मई को रिजल्ट जारी करने का लक्ष्य था लेकिन ये नहीं हो सका। दो दिन पहले रिजल्ट तैयार हो गया लेकिन शिक्षा मंत्री से ही रिजल्ट घोषित करवाने की विभागीय जिद के चलते समय लगा।

निदेशालय टीम जाएगी उदयपुर

शिक्षा निदेशालय के अधीन शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय से एक टीम रिजल्ट लेकर बुधवार को उदयपुर पहुंचेगी। यहां बाड़ेबंदी वाले होटल में इस टीम को प्रवेश दिया जाएगा। जहां विभाग के लेपटॉप पर स्वीच करके शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला रिजल्ट जारी करेंगे। इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों में स्टूडेंट्स रिजल्ट देख सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *