Thu. Jun 13th, 2024

*जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री लाभार्थी संवाद का हुआ लाइव प्रसारण*
*जिला स्तरीय कार्यक्रम उदयरामसर ग्राम पंचायत में आयोजित*

बीकानेर, 27 दिसंबर । विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को जिले की समस्त ग्राम पंचायतों पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लाभार्थी संवाद कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम उदयरामसर ग्राम पंचायत में आयोजित हुआ। इस अवसर पर बीकानेर पूर्व की विधायक सिद्धि कुमारी ने कहा कि केंद्र सरकार की बहुआयामी योजनाओं से समाज के हर वर्ग को संबल मिला है। अधिक से अधिक पात्र व्यक्ति इन शिविरों के जरिए योजनाओं का लाभ लें और विकसित भारत के संकल्प को साकार करने में अपनी भागीदारी निभाएं।
कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने भी आमजन को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न ग्राम पंचायतों में नियमित रूप से शिविर आयोजित किये जा रहे हैं जहां अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं से जोड़ने के लिए जानकारी दी जा रही है व विभिन्न योजनाओं के तहत पंजीकरण किए जा रहे हैं।
कार्यक्रम में ‘धरती कहे पुकार के’ नाटिका का मंचन कर जैविक खेती के उपयोग का संदेश दिया गया ।

इससे पूर्व ग्रामवासियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लाइव संवाद और संदेश को सुना। विभिन्न योजनाओं में लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों ने भी अपनी कहानी और अनुभव साझा किये।
कार्यक्रम के अंतर्गत उदयरामसर ग्राम पंचायत में चारागाह विकास, पर्यावरण संरक्षण ,जैविक कृषि ग्राम स्वच्छता ,गौ सेवा गांव निर्माण कार्य तथा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्रामीणों को सम्मानित भी किया गया, प्रधानमंत्री के विभिन्न लाभकारी योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों ने अपने विचार भी व्यक्त किए ।
*दिलाई गई शपथ*
संभागीय आयुक्त श्रीमती उर्मिला राजोरिया ने हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई। आमजन ने शिविर में आयुष्मान तथा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत पंजीकरण भी करवाया तथा केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी।
इस अवसर पर समारोह में सीईओ जिला परिषद नित्या के, उदयरामसर सरपंच श्रीमती संतोष यादव,उप सरपंच हेमंत यादव, संयुक्त निदेशक कृषि कैलाश चौधरी, जिला रसद अधिकारी भागुराम महला, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिक अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, तहसीलदार महावीर सिंह, विकास अधिकारी बीकानेर भूप सिंह , जालम सिंह भाटी, कैलाश बिश्नोई, सवाई सिंह तंवर, भंवर दास साध, खुशबू यादव आदि उपस्थित थे।कार्यक्रम के अंतर्गत राजीविका द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया ,जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने शिविर में आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रशासनिक अधिकारी सुधीर कुमार मिश्रा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *