Thu. Jun 13th, 2024

प्रतियोगिता के माध्यम से जागरूक होंगे मतदाता*

बीकानेर 11 फरवरी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ‘मेरा मत-मेरा भविष्य’ और ‘एक मत की ताकत’ को आधार लेते हुए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता करवाई जा रही। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर प्रत्येक वोट की महत्ता को इंगित करते हुए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया है। यह प्रतियोगिता 15 मार्च 2022 तक चलेगी। प्रतियोगिता का राज्य में व्यापक प्रचार और कार्यवाही के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता के निर्देशानुसार निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा सचिवालय जयपुर में वीडियो कॉन्फ्रेंस आयोजित करवाई गई, जिसमें राज्य के सभी जिला एवं ब्लॉक स्तर तक के अधिकारी व निर्वाचन साक्षरता क्लबों के प्रभारी अधिकारी एवं कैंपस एम्बेसडर आदि सम्मिलित हुए। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री कृष्ण कुणाल ने बताया कि यह प्रतियोगिता न केवल आम मतदाता को जागरूक करेगी इसके साथ ही रचनात्मक विचार और क्रियात्मकता को आगे लाने का एक सशक्त माध्यम बनेगी। भारत निर्वाचन आयोग की इस प्रतियोगिता में 5 मुख्य बिंदु रखे गए हैं, जिनमें सभी आयु वर्ग के व्यक्ति सम्मिलित हो सकते हैं। इसमें क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, गीत निर्माण प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की वेबसाइट पर इस प्रतियोगिता से संबंधित पोस्टर और पॉप अप का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने संबंधी दिशा निर्देश पोस्टर एवं वीडियो आदि की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे इसके लिए विभिन्न संचार माध्यम, प्रिंट मीडिया, सोशल मीडिया, व्हाट्सएप ग्रुप आदि का प्रयोग किया जाए।
प्रतियोगिता के प्रचार-प्रसार के बारे में भारत निर्वाचन आयोग एवं सीईओ राजस्थान के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ओर से भी विशेष कार्यवाही किए जाने हेतु दिशा निर्देश प्रदान किए गए। प्रतियोगिता में भाग लेने के तरीके और किस प्रकार शौकिया, प्रोफेशनल एवं संस्थानिक आधार पर इसमें सम्मिलित हुआ जा सकता है, इसके लिए विस्तार से विभाग के स्वीप सलाहकार डॉ सुधीर सोनी ने प्रेजेंटेशन दिया।
इन सभी प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य आमजन में वोट के प्रति जागरूकता और वह अपने मत की महत्ता को पहचान सके यह विशेष उद्देश्य रखा गया है। सभी प्रतियोगिताओं का प्रमुख एवं रचनात्मक पक्ष यह है कि यह ऑनलाइन आधार पर की जा रही हैं और सभी प्रविष्टियां भी ऑनलाइन आधार पर ही की जाएगी। इन प्रतियोगिताओं में जो विजेता रहेंगे उन्हें आकर्षक कैश प्राइज और विविध प्रकार के इनाम भी दिए जाएंगे। वीडियो, पोस्टर, गीत और स्लोगन ईसीआई की ई-मेल पर भेजे जा सकते हैं। ई-मेल की सब्जेक्ट लाइन में प्रतिभागी अपना नाम, भेजे जाने वाली सामग्री, स्थान और अपने विवरण अंकित कर दें। अधिक जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट वोटर अवेयरनेस कॉन्टेस्ट डॉट इन पर देखी जा सकती है और वेबसाइट पर ऑनलाइन भाग लिया जा सकता है।
बीकानेर जिले से उप जिला निर्वाचन अधिकारी बलदेव राम धोजक, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार, स्वीप सह प्रभारी राजेंद्र जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी सहित विभिन्न अधिकारी सूचना एवं प्रौद्योगिकी केंद्र में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *