Thu. Jun 13th, 2024
* प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाएंगे जागरुकता का संदेश*

बीकानेर, 14 फरवरी। नशे के विरूद्ध संभाग स्तरीय अभियान ‘मिशन अगेंस्ट नारकोटिक सबस्टेंस एब्यूज’ सोमवार को प्रारम्भ हुआ।
राजकीय डूंगर कॉलेज के प्रताप सभागार में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन थे। उन्होंने कहा कि युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति बेहद चिंताजनक है। इससे होने वाले दुष्प्रभावों से आमजन को जागरुक करने तथा नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए सघन अभियान संभाग के सभी जिलों में प्रारम्भ किया गया है। यह अभियान चार चरणों में पूरे साल चलेगा। पहले चरण के तहत 23 मार्च तक कार्यक्रम होंगे। उन्होंने कहा कि आमजन को नशे के चंगुल से निकालकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। समाज के प्रत्येक वर्ग के लोग इस अभियान से जुड़ें और स्वस्थ एवं नशा मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार करने में अपनी भागीदारी निभाएं।
महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश ने कहा कि नशाखोरी के विरूद्ध चलाए जा रहे इस अभियान को जनांदोलन बनाया जाए। सभी संकल्प लें कि संभाग में नशाखोरी नहीं होने देंगे। इस अभियान में पुलिस की भूमिका भी महत्वपूर्ण रहेगी तथा नशाखोरी की सूचना पर त्वरित और सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आमजन इस अभियान के साथ खड़ा हो तथा प्रयास करें कि युवाओं की ऊर्जा सकारात्मक दिशा में व्यय हो।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि नशे का व्यापार लगातार बढ़ रहा है। यह परिवार और समाज के लिए बेहद चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि युवाओं को खुद को संयमित रहते हुए दूसरों को जागृत करने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम मंगलवार से प्रारम्भ होंगे। इस दौरान गांव-गांव और ढाणी-ढाणी में जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।
इससे पहले अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी ने अभियान की रूपरेखा की जानकारी दी। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्रचार्य डॉ. जी. पी. सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) डॉ. राकेश हर्ष ने आभार जताया। कॉलेज विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशा मुक्ति का संदेश दिया गया।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरुण प्रकाश शर्मा, नगर निगम आयुक्त पंकज शर्मा, संयुक्त निदेशक सांख्यिकी इंदीवर दुबे, साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी राजेन्द्र जोशी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारी विभाग के उपनिदेशक एलडी पंवार, सीओ स्काउट जसवंत सिंह राजपुरोहित, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल वर्मा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लोकेश गुप्ता, डॉ. रविन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।
*साइकिल रैली को दिखाई झंडी*
इस दौरान राजस्थान राज्य स्काउट एवं गाइड द्वारा साइकिल रैली निकाली गई। संभागीय आयुक्त ने इसे हरी झंडी दिखाई तथा स्वयं भी साइकिल पर बैठक रवाना हुए। रैली रोटरी क्लब चौराहा, पॉलिटेक्निक कॉलेज, पवनपुरी, सुदर्शन नगर, नागणेची मंदिर से अम्बेडकर चौराहा होते हुए म्यूजियम पार्क पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *