Thu. Jun 13th, 2024

*नौवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस*
*हजारों योग साधकों ने सामूहिक योगाभ्यास कर दिया ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का संदेश*
*कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित मुख्य समारोह*
बीकानेर, 21 जून। नौवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला मुख्यालय से लेकर गांव-गांव तक हजारों लोगों ने सामूहिक योगाभ्यास किया और ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का संदेश दिया। योग दिवस का जिला स्तरीय समारोह कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने आयोजित हुआ। इस दौरान योगसाधकों ने प्रोटोकॉल के हिसाब से सामूहिक योगाभ्यास किया। निर्धारित समय पर प्रातः 7 बजे संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने योग संदेश और योग की जानकारी के साथ समारोह की शुरुआत की। इसके बाद सामूहिक योगाभ्यास शुरू हुआ।
योग प्रशिक्षक दीपक शर्मा ने ओंकार के उच्चारण और प्रार्थना, शिथिलीकरण के अभ्यास खड़े होकर और बैठकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास करवाया। प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग अधिकारी डॉ. संतोष सेशमा ने उदर और पीठ के बल बैठकर किए जाने वाले आसन करवाए। पायल शर्मा ने कपालभाति क्रिया का अभ्यास करवाया। गायत्री परिवार के शिवकुमार शर्मा ने नाड़ी शोधन, अनुलोम-विलोम, शीतली और भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास करवाया। वहीं ब्रह्माकुमारी बीके कमल बहन ने शांभवी मुद्रा में ध्यान करवाया।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने योग संकल्प दिलाया। उन्होंने योग और प्राणायाम को दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आह्वान किया।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. घनश्याम रामावत ने आगंतुकों का आभार जताया।
कार्यक्रम का समापन शांति पाठ और राष्ट्रगान के साथ हुआ।कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।
*हर उम्र के लोगों में देखा गया उत्साह*
योग समारोह के लिए बजे 6:15 बजे से लोगों का आना प्रारंभ हुआ। निर्धारित रूट से बसों के माध्यम से स्कूली विद्यार्थी, एनसीसी, स्काउट गाइड और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि पहुंचे। योग अभ्यास करने वाले लोगों में उत्साह देखने को मिला। योग प्रशिक्षकों द्वारा योगाभ्यास के दौरान आवश्यक मार्गदर्शन भी दिया गया।
इस अतिरिक्त जिला कलेक्टर नगर हरि सिंह मीणा, नगर विकास न्यास सचिव यशपाल आहूजा, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ नरेंद्र कुमार शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र सिंह भाटी सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
———————————————–
*जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिलाई मतदान की शपथ*
मुख्य समारोह के दौरान राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ दिलाई। उन्होंने लोकतंत्र में मतदान के महत्व के बारे में बताया और सभी पात्र एवं वंचित लोगों से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने का आह्वान किया। कार्यक्रम स्थल पर वोटर हेल्प डेस्क भी स्थापित की गई। जागरूकता अभियान समन्वयक हरि शंकर आचार्य ने बताया कि हेल्प डेस्क के माध्यम से आमजन को मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, वोटर हेल्पलाइन एप, वोटर अवेयरनेस फोरम सहित विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी दी गई। इस दौरान सुधीर कुमार मिश्रा, पवन कुमार खत्री और गोपाल जोशी ने निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाओं के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *