Sun. Jun 16th, 2024

मरणोपरांत प्रथम जन्मदिवस

दिल्ली। प्रख्यात गांधी विचारक और युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत स्वर्गीय एस एन सुब्बाराव ‘भाई जी ‘का 94 वाँ जन्म दिवस पूरे देश में मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय युवा योजना नई दिल्ली के संस्थापक डॉक्टर एस.एन.सुबाराव जी का पिछले वर्ष अक्टूबर में निधन हो गया था। राष्ट्रीय युवा योजना , नई दिल्ली के मुख्य ट्रस्टी और यूथ कल्चर के प्रधान संपादक डाॅ  गुरुदेव सिंह ने बताया कि पूरे देश में उनसे जुड़े युवाओं द्वारा युवा शिविरों का आयोजन कर भाई जी को श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जुड़े रहे डॉ एसएन सुबाराव से

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी डॉ सुब्बबाराव  से लगभग पिछले 50 वर्षों से जुड़े रहे । भाई जी के निर्देशन में राजस्थान में कई युवा शिविरों का आयोजन किया गया । भाई जी ने जयपुर में अंतिम सांस ली थी । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नेडॉ एस एन सुब्बाराव के नाम पर एक ट्रस्ट बनाने की घोषणा की है ।

फाइल फोटो

बीकानेर से भी था भाई  जी का गहरा लगाव

राजस्थान के बीकानेर जिले से डॉक्टर एसएन सुबाराव जी का गहरा लगाव था । उनके निर्देशन में बीकानेर में अनेक युवा संस्कार एवं श्रम शिविरों का आयोजन किया गया । वर्ष 2012 में डॉक्टर सुबाराव जी के निर्देशन में बीकानेर में अंतरराष्ट्रीय बाल आनंद महोत्सव का भी आयोजन हुआ। बीकानेर में कैबिनेट शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला के निर्देशन में राजस्थान सेवा दल के उपाध्यक्ष कमल कल्ला, नारायण दास किराडू ,गोपाल सिंह ,अनुराग हर्ष, मनोज व्यास, श्याम नारायण रंगा आदि अनेक लोग सुबाराव जी से पिछले 25 से 30 वर्षों से जुड़े हुए थे।

फाइल फोटो 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *