Thu. Jun 13th, 2024

*खादी में व्यापार के साथ-साथ सेवा भाव भी निहित-भाटी*
*खादी मंदिर के नये ग्रामोद्योग भंडार का किया उद्घाटन*
*खादी को नवीन तकनीक के साथ जोड़कर और प्रासंगिक बनाने पर दिया जोर*

बीकानेर, 20 जनवरी। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने गुरूवार को रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में खादी ग्रामाद्योग आयोग से प्रमाणित खादी मंदिर द्वारा संचालित नवीनीकृत खादी ग्रामोद्योग भंडार (ग्राम शिल्पा) का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि खादी हमारी सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का आधार मानी जाती है। राज्य सरकार ने खादी को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए है। खादी को आमजन में प्रचलित करने के लिए हमें साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।
ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी स्वयं चरखा चलाते थे। खादी ने देश की आजादी के आंदोलन के दौरान हर हाथ को रोजगार देने का काम किया।
महात्मा गांधी के बताए अहिंसा मार्ग पर चलने का आह्वान करते हुए भाटी ने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलकर हम देश और विश्व विकास के लक्ष्य को पूरा कर सकते है। उन्होंने खादी के साथ जुड़े सिद्दांतों को जीवन में उतारने पर भी बल दिया।
भाटी ने कहा कि खादी एक विचार है, जिसे वर्तमान में भी पुनस्र्थापित करने की आवश्यकता है। वर्तमान में खादी के वस्त्र विभिन्न डिजाईन में उपलब्ध है। खादी संस्थाओं ने नवीन तकनीक के जरिये अपने उत्पादों को आकर्षक बनाकर मार्केट में उतारा है। अच्छे गुणवतापूर्ण खादी उत्पाद तैयार करके ही उपभोक्ताओं को आकर्षित कर सकते है। उन्होंने कहा कि खादी व्यापार भी है और सेवा भी। हमें व्यापार के साथ-साथ इसके सेवा भाव का भी ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि आज भी गांव-ढ़ाणी में महिलाएं खादी के काम में लगी है। राज्य सरकार खादी संस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए अनुदान दे रही है और समर्पित भाव से खादी को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं।
खादी मंदिर बीकानेर के मंत्री इंदूभूषण गोईल ने स्वागत करते हुए संस्था के इतिहास क्रम पर जानकारी दी। कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि पूर्व विधायक रामकृष्ण दास गुप्ता ने कहा कि बीकानेर में खादी मंदिर की स्थापना वर्ष 1943 में की गई थी। उन्होंने खादी मंदिर के संस्थापक स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय बाबू रघुवर दयाल गोइल के व्यतित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला। संस्था के अध्यक्ष फूसराज छलाणी ने भी विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग संघ नोखा के मंत्री आलम सिंह नेगी, खादी ग्रामोद्योग झझू के मंत्री जवाहर लाल सेठिया, खादी के संभाग प्रभारी शिशुपाल सिंह, गिरधारी लाल कूकणा, जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी.पचीसिया, रिद्धकरण सेठिया, के.एल.बोथरा सहित खादी संस्थाओं से जुड़े पदाधिकारी उपस्थित थे। संचालन भगवती प्रसाद पारीक ने किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने खादी मंदिर परिसर में पौधरोपण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *