Thu. Jun 13th, 2024

*‘योगा फोर वसुधैव कुटुंबकम’ थीम के साथ जिले भर में मनाया जाएगा नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस*
*जिला कलक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा*
बीकानेर, 19 जून। नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बुधवार को मनाया जाएगा। इस दौरान जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत तक हजारों लोग सामूहिक योगाभ्यास करेंगे। जिला स्तरीय समारोह पब्लिक पार्क में जिला कलेक्टर कार्यालय के सामने होगा। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि ‘योगा फोर वसुधैव कुटुंबकम’ थीम के साथ योग दिवस समारोह मनाया जाएगा। इसमें जनप्रतिनिधि, अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, स्कूल एवं कॉलेज विद्यार्थियों सहित आमजन भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि आमजन को लाने-ले जाने के लिए 36 बसों की व्यवस्था की गई है। यह बसें प्रातः 5.30 बजे अपने निर्धारित पाइंट से रवाना होंगी। उन्होंने बताया कि सभी प्रतिभागियों को प्रातः 6.15 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए कहा गया है। निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार प्रातः 7 से 8 बजे तक योगाभ्यास और प्राणायाम किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने मुख्य समारोह से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को लाने-ले जाने, सुरक्षा, बैठक, साउंड, मंच, पेयजल सहित सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। विभागीय अधिकारी समूची व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। उन्होंने बताया कि इसी दिन जिला मुख्यालय के अलावा उपखण्ड और ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम होंगे। सभी स्थानों पर निर्धारित मापदण्डों के अनुसार कार्यक्रम हो। कहीं भी समन्वय की कमी नहीं रहे।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. घनश्याम रामावत ने बताया कि मुख्य समारोह में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा महाविद्यालय, पतंजलि योग संस्था, अखिल विश्व गायत्री परिवार तथा ब्रह्मा कुमारी विश्वविद्यालय सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि योग और प्राणायाम का अभ्यास करवाएंगे। उन्होंने बताया कि सोमवार को भी नुक्कड़ नाटक और ई-रिक्शा के माध्यम से समारोह का प्रचार-प्रसार किया गया। वहीं सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से भी आमजन को भागीदारी के लिए आमंत्रित किया गया है।
*वोटर हेल्प डेस्क देगी एसएसआर की जानकारी*
मुख्य समारोह के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा वोटर हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी नित्या के. ने बताया कि वोटर हेल्प डेस्क में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम, विभिन्न मोबाइल ऐप तथा मतदान के महत्व के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उपखंड तथा ग्राम पंचायत स्तर पर भी वोटर हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *