Thu. Jun 13th, 2024

फाइल फोटो

*शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला के प्रयास**बीकानेर मेडिकल कॉलेज के अधीन विभिन्न चिकित्सालयों में नवीनीकरण एवं रखरखाव के लिए 385.61 लाख रुपये स्वीकृत*
*पीबीएम के जनाना, मर्दाना, टीबी हॉस्पिटल्स के वार्डों एवं जिला चिकित्सालय में मरीजों की सुविधाओं के लिए होंगे नवीनीकरण कार्य*
बीकानेर, 31 जनवरी। शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला के प्रयासों से सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज में रेनोवेशन एवं रखरखाव के अलग-अलग कार्यों के लिए 385.61 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इससे चालू वित्तीय वर्ष में पीबीएम के जनाना, मर्दाना, टीबी हॉस्पिटल्स एवं जिला चिकित्सालय में मरीजों की सुविधाओं के लिए वार्डों में छत एवं शौचालयों की मरम्मत सहित अन्य नवीनीकरण के कार्य कराए जाएंगे।
शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बीकानेर के सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के तहत पीबीएम एवं सम्बद्ध चिकित्सालयों में अति आवश्यक मरम्मत कार्यों के लिए 771.22 लाख रुपये की बजट घोषणा की गई थी। इसमें से वर्ष 2022-2023 में 385.61 लाख रुपये के कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से स्वीकृति के बाद सरदार पटेल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय (पीबीएम चिकित्सालय संवर्ग) के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक द्वारा सात कार्यों का अनुमोदन किया गया है। इसकी सूची सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी), बीकानेर को भेजी गई है।
डॉ. कल्ला ने बताया कि वर्ष 2022-2023 के लिए स्वीकृत राशि में से पीबीएम के मर्दाना चिकित्सालय के ए, बी, सी, डी एवं आई वार्डों में 47.242 लाख रुपये तथा जे, एक्स, वाई एवं जेड वार्डों में 47.379 लाख रुपये नवीनीकरण एवं रखरखाव पर व्यय होंगे। इसी प्रकार नवीनीकरण एवं रखरखाव के लिए पीबीएम के जनाना चिकित्सालय के एम-1, एम-2, एल वार्ड एवं लेबर रूम में 50.908 लाख रुपये और पी, क्यू एवं आर वार्डों में 50.899 लाख रुपये तथा टीबी चिकित्सालय के यू, टी एवं एस वार्ड में 49.591 लाख रुपये एवं टीबी चिकित्सालय में ही अन्य कार्यों के लिए 49.591 लाख रुपये अलग से स्वीकृत किए गए हैं।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिला चिकित्सालय, बीकानेर में भी नवीनीकरण एवं रखरखाव कार्यों के लिए 90 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को इन सभी कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर मौके पर शीघ्रता से कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *