Thu. Jun 13th, 2024

बीकानेर, 25 दिसम्बर। बीकानेर (पश्चिम) विधायक जेठानंद व्यास ने सोमवार को राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मंडल प्रशिक्षण केंद्र से राष्ट्रीय डेजर्ट ट्रैकिंग को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

विधायक व्यास ने इस अवसर पर कहा कि स्काउट गाइड संगठन अनुशासन के साथ समाज सेवा में सक्रिय भूमिका निभाता है। यह देश के लिए जिम्मेदार और संकल्पित नागरिक तैयार करता है। उन्होंने सभी संभागीयों से देश के प्रति समर्पण भाव से कार्य करने का आह्वान किया और अपने स्काउट जीवन के अनुभव सांझा किए। उन्होंने कहा युवा अपनी ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में लगाएं और देश को आगे बढ़ाने में भागीदारी निभाएं।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) जगदीश प्रसाद गौड़ ने बीकानेर की बहुरंगी संस्कृति और परम्पराओं के साथ भौगोलिक विविधताओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से आए बच्चे इससे रूबरू होने का प्रयास करें।
सहायक राज्य संगठन आयुक्त मान महेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि डेजर्ट ट्रेकिंग का यह आयोजन 24 से 30 दिसंबर तक होगा। इसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के 120 स्काउट, गाइड, रोवर और रेंजर सहभागिता निभा रहे हैं। इस दल द्वारा पहले दिन राष्ट्रीय उच्च अनुसंधान केंद्र का अवलोकन किया गया। केंद्र निदेशक डॉ. आर्तबंधु साहू ने केंद्र की विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया।
शिविर संचालक अतिरिक्त निदेशक भारत स्काउट गाइड राष्ट्रीय मुख्यालय अलेन्द्र शर्मा ने बताया कि सात दिवसीय डेजर्ट ट्रैकिंग में संभागी बीकानेर से उदयरामसर, देशनोक, मोरखाना होते हुए मुकाम तक पैदल जाएंगे तथा बीकानेर की भौगोलिक, ऐतिहासिक, आध्यात्मिक विरासत का अवलोकन करेंगे।
इस दौरान सीओ स्काउट जसवंतसिंह राजपुरोहित, लीडर ट्रेनर शैलेष पलोड, सुगनाराम चौधरी, यूनिट लीडर रामेश्वर मारू, सोहन गोदारा, विक्रम गोदारा, सावित्री स्वामी और मंजू चौधरी आदि द्वारा शिविर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *