Sun. Jun 16th, 2024

पीबीएम सहित समस्त जिला अस्पतालों, उप जिला अस्पतालों, सीएचसी और पीएचसी का एक साथ किया गया निरीक्षण*
*जिला कलेक्टर सहित 8 अधिकारियों ने देखी पीबीएम अस्पताल में व्यवस्थाएं*
*उपखंड अधिकारियों ने किया उपखंड स्थित अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण*

बीकानेर , 25 जनवरी । जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल सहित विभिन्न अधिकारियों ने बुधवार को पीबीएम अस्पताल, अन्य जिला अस्पतालों, उप जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाएं देखीं।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने पीबीएम अस्पताल के मुख्य भवन के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल में समुचित सफाई नहीं मिलने पर आवश्यक निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि मरीज को समुचित इलाज मिलने के साथ-साथ बेहतरीन सुविधाएं मिलें। नियमित साफ सफाई रहे । उन्होंने कहा कि सभी वार्ड्स में नियमित साफ़ सफाई हो, समय पर चद्दर बदली जाएं। उन्होंने मुख्य भवन में वार्ड निरीक्षण कर मरीजों से बातचीत कर फीडबैक लिया ।जिला कलेक्टर ने शिफ्ट वाइज ड्यूटी पर तैनात अधिकारी के मोबाइल नंबर बोर्ड पर अंकित करवाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने पंजीयन केंद्र ,दवा वितरण केंद्र , विभिन्न जांच मशीनों सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
पीबीएम हॉस्पिटल में आठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया इस दौरान जनाना अस्पताल में सभी चिकित्सक ड्यूटी पर उपस्थित मिले तथा तीन नर्सिंग कर्मी अनुपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने जनाना अस्पताल में 12 प्रसूति टेबल को कम बताते हुए इसे बढ़ाए जाने की बात कही।एम सी एच विंग में निरीक्षण के दौरान दो कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान कार्डियोलॉजी विभाग में दो में से एक कैथलैब को चालू पाया जबकि दूसरी लैब चालू नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया। बाईपास सर्जरी के ऑपरेशन नहीं होने की रिपोर्ट दी। अधिकारियों द्वारा निरीक्षण के दौरान ट्रॉमा सेंटर में एक यूटीबी कार्मिक अनुपस्थित पाया गया। साथ ही अस्पताल के वार्ड में गद्दे और चद्दर चेंज करवाए गए तथा टॉयलेट आदि में सफाई व आवश्यक सामान रखने के निर्देश दिए।

*सभी उपखंड अधिकारियों द्वारा किया गया निरीक्षण*
जिले के विभिन्न उपखंड क्षेत्र में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों उप जिला और जिला अस्पतालों का उपखंड अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया। इस दौरान श्री डूंगरगढ़ स्थित उप जिला अस्पताल में समुचित सफाई नहीं पाई गई, साथ ही बेस एंबुलेंस भी उपस्थित नहीं थी। पूगल स्थित उप जिला अस्पताल में एक डॉक्टर, तीन नर्सिंग कर्मी और पांच अन्य कार्मिक अनुपस्थित पाए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बज्जू में दो चिकित्सक काफी लंबे समय से अनुपस्थित चल रहे हैं तथा एक प्रयोगशाला सहायक अनुपस्थित पाया गया। अधिकारियों ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत चिकित्सक लगाए जाने की आवश्यकता बताई। जिला चिकित्सालय कोलायत में भी दो चिकित्सक ड्यूटी पर अनुपस्थित पाए गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खाजूवाला में मरीजों ने महिला रोग विशेषज्ञ नहीं होने और सोनोग्राफी मशीन पर विशेषज्ञ पद स्वीकृत नहीं होने के चलते स्टाफ की मांग की।
नोखा स्थित जिला अस्पताल में मरीज और एंबुलेंस के लिए पार्किंग स्थान की कमी पाई गई । यहां जिला अस्पताल में पर्ची वितरण व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता बताई गई ।साथ ही साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *