Thu. Jun 13th, 2024

आपदा प्रबंधन मंत्री ने छत्तरगढ़ में किया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण*
बीकानेर, 29 जनवरी। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने रविवार को छत्तरगढ़ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इसके निर्माण पर 5 करोड़ 25 लाख रुपए व्यय हुए हैं।
इस अवसर पर श्री मेघवाल ने कहा कि आम आदमी को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सुगमता से मिले, यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सरकार द्वारा चिकित्सा तंत्र को सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 50 बैड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण से कस्बे और आसपास के गांवों के ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने आह्वान किया कि ग्रामीण, राज्य सरकार की स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का लाभ उठाएं, जिससे निरोगी राजस्थान की परिकल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने बताया कि गत चार वर्षों में खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य हुए हैं। पूगल में उप जिला अस्पताल प्रारंभ कर दिया है। विधानसभा में 20 नए उप स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत करवाए गए हैं। खारबारा में 1 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से पीएचसी का भवन बनाया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने सीएचसी में मुहैया करवाए जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी भी दी।
इस दौरान बीसीएमओ डॉ. मुकेश मीणा, विकास अधिकारी राजेन्द्र जोईया, खाजूवाला डीवाईएसपी विनोद कुमार, तहसीलदार दीप्ति, अधिशासी अभियंता जे.पी अरोड़ा, रामेश्वर लाल गोदारा, कयामुद्दीन पड़िहार सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद रहे।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने पूगल और छत्तरगढ़ में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने अधिकारियों को इनके निस्तारण के लिए निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *