Sun. Jun 16th, 2024

*अब पाटा संस्कृति होगी पुनजीर्वित, न्यास करवाएगा संरक्षण कार्य*
*परकोटे की बारियों का भी होगा सौन्दर्यकरण*
*नगर विकास न्यास की बैठक आयोजित*
*रम्मत कार्यक्रमों में भी न्यास द्वारा दिया जाएगा सहयोग*
बीकानेर, 23 दिसम्बर। नगर विकास न्यास द्वारा शहर के ऐतिहासिक पाटों व बारियों के जीर्णोद्वार व विकास के कार्य करवाए जाएंगे। नगर विकास न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित हुई ट्रस्ट की बैठक में यह निर्णय लिया गया । बैठक में विभिन्न विकास व निर्माण कार्यों के लिए 559.94 लाख रुपए की राशि व्यय करने का अनुमोदन किया गया। साथ ही विद्युतीकरण के 10 कार्यों पर 8 करोड़ 21 से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। जिला कलक्टर व न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि शहर की सभी बारियों के सौंदर्यीकरण और इन पर लाइट्स लगवाने के प्रस्ताव भी स्वीकृत किए गए। साथ ही यहां की विलक्षण पाटा संस्कृति के संरक्षण के लिए पुराने और जीर्ण-शीर्ण अवस्था में आ चुके पाटों की मरम्मत व विकास के लिए 20 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कला व संस्कृति के विकास के लिए रम्मत कार्यक्रमों में भी न्यास द्वारा 5 लाख रुपए की सहयोग राशि के आवंटन का अनुमोदन किया गया।
*इंद्रा कॉलोनी व पटेल नगर यूपीएचसी के लिए भूमि आवंटन*

जिला कलक्टर ने बताया कि न्यास द्वारा इंद्रा कॉलोनी तथा पटेल नगर में प्राथमिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र निर्माण हेतु भूमि देने के प्रस्ताव को भी ट्रस्ट द्वारा अनुमोदित किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा ईडब्ल्यूएस परिवारों के बालिका छात्रावास व दो मुख्यमंत्री पुनर्वास गृह के निर्माण हेतु भूमि आवंटन प्रस्ताव राज्य सरकार को शीघ्र भिजवाए जाएंगे। को अभी अनुमोदन किया गया।
*जोड़बीड़ में स्थापित किया जाएगा पब्लिक हेल्थ कॉलेज*
न्यास अध्यक्ष ने बताया कि बीकानेर में पब्लिक हेल्थ कॉलेज स्थापित करने के लिए चकगर्बी के स्थान पर न्यास की जोड़बीड योजना में भूमि आवंटन किया जाएगा। राजकीय संप्रेषण गृह और किशोर गृह की स्थापना के लिए भी समाज कल्याण को जोड़बीड़ योजना में भूमि आवंटित की जाएगी । उन्होंने बताया कि बीकानेर में मिनी फूड पार्क के लिए 57 बीघा जमीन निशुल्क आवंटित करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। न्यास अध्यक्ष ने न्यास और निगम को आवंटित क्षेत्र को गूगल मानचित्र पर दर्ज करने के लिए शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने वल्लभ गार्डन रोड पर पटेल नगर पुलिया के निर्माण कार्य के लिए 318 लाख रुपए की प्रशासनिक और वित्तीय आदेश जारी करने के भी निर्देश दिए।

*ट्रांसपोर्ट नगर के आवंटियों को मिलेगा लाभ*
न्यास अध्यक्ष ने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर योजना में ट्रांसपोर्ट का काम प्रारंभ करने वाले व्यक्तियों की राशि बकाया है तो उन्हें वर्तमान आरक्षित दर के अनुसार राशि जमा करवाने का अवसर दिया जाएगा। लेकिन इस योजना में आवंटन के बावजूद संबंधित कार्य नहीं करने वालों को नोटिस जारी किए जाएंगे।
सामान्य नागरिक भी ले सकेंगे एनआरआई कॉलोनी में भूखंड
भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि एनआरआई कॉलोनी में अब सामान्य नागरिकों को भी भूखंड खरीदने का अवसर मिल सकेगा । सार्वजनिक नीलामी के दौरान सामान्य नागरिकों को भी भाग लेने हेतु शिथिलता प्रदान गई है।
*न्यास स्थापित करेगा डिजिटल लाइब्रेरी*
जिला कलक्टर ने बताया कि गंगानगर रोड पर डेयरी के पीछे स्थित आनंदम ग्रीन्स योजना में एक डिजिटल लाइब्रेरी विकसित किए जाने के संबंध में भूमि आरक्षित करने का निर्णय लिया गया है। इस डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना से विद्यार्थियों को अनुसंधान आदि के लिए डिजिटल कंटेंट उपलब्ध होने में आसानी हो सकेगी। बैठक में गंगाशहर और भीनासर की आंतरिक सड़कों के निर्माण, कोठारी अस्पताल के आसपास की सड़कों के पेचवर्क, स्ट्रीट लाइट सहित विभिन्न विकास कार्यों के अनुमोदन का निर्णय लिया गया।
बैठक में सचिव नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा ने विभिन्न कार्य अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त अरूण प्रकाश शर्मा, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता यूआईटी सुरेश बेनीवाल, अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता,उप सचिव मख्खन आचार्य, अश्विन आचार्य व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *