Sun. Jun 16th, 2024

*विश्व विख्यात अग्नि नृत्य से हुआ समापन*

बीकानेर, 14 जनवरी । अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव के आखिरी दिन रायसर के धोरों पर संगीत की सुर लहरियां बिखरीं।
रविवार देर रात तक आयोजित सेलिब्रिटी नाइट में रेणुका पंवार, नूरा सिस्टर्स ने शमां बांध दिया। इसके बाद विश्व विख्यात अग्नि नृत्य की शानदार प्रस्तुति के साथ ऊट‌ उत्सव का समापन हुआ।
सेलिब्रिटी नाइट की शुरुआत गायिका रेणुका पंवार के गीतों की धमाकेदार प्रस्तुति से हुआ। पंवार ने राजस्थानी और हरियाणावी लोक गीतों की आकर्षक प्रस्तुति ने उपस्थित सैलानियों को झूमने पर मजबूर कर दिया। रेणुका पंवार ने विभिन्न गानों की प्रस्तुति दी वहीं, सूफी गायिका नूरा सिस्टर ने भी सूफी प्रस्तुतियों के जरिए धोरों को गुंजायमान कर दिया। नूरा सिस्टर ने छाप तिलक सब छीनी रे , दमा दम मस्त कलंदर, हल्का हल्का शुरुर, पिया हाजी अली जैसे गीतो की शानदार प्रस्तुति दी।
सेलिब्रिटी नाइट के आखिर में जसनाथ संप्रदाय के प्रसिद्ध अग्नि नृत्य का आयोजन किया गया। दर्शकों की तालिया की गड़गड़ाहट के बीच अग्नि नृत्य के कलाकारों ने अंगारों पर नृत्य कर वाहवाही लूटी।
इस दौरान आईजी ओम प्रकाश, पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, पर्यटन उपनिदेशक अनिल राठौड़, सहायक निदेशक कृष्ण कुमार, जिला पर्यटन अधिकारी पवन शर्मा सहित प्रशासन की आला अधिकारी भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित और किशोर सिंह ने किया।
*500 साल से अधिक पुराना है अग्नि नृत्य*
इस अवसर पर प्रस्तुत अग्नि नृत्य का इतिहास बीकानेर की जड़ों से जुड़ा है। 500 साल पुराने जसनाथी सम्प्रदाय से जुड़े इस नृत्य का धार्मिक परंपराओं में भी महत्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *