Thu. Jun 13th, 2024

*सरकारी ऋण योजनाओं में खराब परफार्मेंस वाले 12 बैंकों में नहीं खोले जाएंगे सरकारी खाते*
*जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने दिए निर्देश*
*सरकारी ऋण योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक आयोजित*

बीकानेर , 1 फरवरी। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने राज्य सरकार की विभिन्न ऋण योजनाओं में हुई प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए 12 बैंकों में सरकारी कार्यालयों द्वारा खाता नहीं खुलवाने और वर्तमान में जारी खाता विड्रो करने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बार- बार निर्देशों के बावजूद जिले में इन बैंकों की शाखाओं द्वारा बहुत कम आवेदन पत्रों का निस्तारण किया गया है। यह अस्वीकार्य है। इन बैंकों में इंडियन बैंक, एक्सिस बैंक, बंधन बैंक, आईसीआईसीआई, आईडीबीआई, कोटेक महिन्द्रा,जना स्माल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक,एयू स्माल फाइनेंस बैंक,यस बैंक, इक्विटास फाइनेंस बैंक, इण्डसिड बैंक में सरकारी खाते नहीं खुलवाए जाएंगे।
*दोगुने आवेदन पत्र लें, डोर टू डोर कैंपेन चलाएं*
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने निगम को इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में दोगुने आवेदन पत्र लेने के भी निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों को इन योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करने के लिए डोर टू डोर कैंपेन चलाकर लक्ष्य से दोगुने आवेदन लें। उन्होंने कहा वर्तमान में रिजेक्शन रेट करीब 50 प्रतिशत है। पात्र को योजना का अधिकतम लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए संबंधित एजेंसियों को बैकों के साथ और समन्वय करते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। निगम पार्षदों के साथ बैठक कर उनके माध्यम से इस योजना की जानकारी पात्र तक पहुंचाने की दिशा में काम करें। उन्होंने कहा कि प्रतिमाह 15 दिन में बैंक प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर प्रगति की समीक्षा की जाएगी।
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि श्रीडूंगरगढ़, नोखा और देशनोक में बड़ी संख्या में प्रकरण लंबित है बैंक अपने स्तर पर समीक्षा कर इनका भी त्वरित निस्तारण करें।
*बैंकवार आयोजित होंगे शिविर*
जिला कलक्टर ने नगर निगम को समन्वय कर बैंक वार शिविर आयोजित करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि इन शिविरों में बैंक की समस्त शाखाओं के प्रतिनिधि सम्पूर्ण डाटा के साथ उपस्थित रहेंगे। शिविर में ही आवेदन आवश्यक रूप से निस्तारित करना सुनिश्चित किया जाए।

जिला स्तर पर किया जाएगा सम्मानित*

जिला कलक्टर ने कहा कि विभिन्न सरकारी ऋण योजनाओं में अच्छी परफार्मेंस देने वाले बैंक को 15 अगस्त व 26 जनवरी को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वंचित व्यक्ति को राहत देने में बैंक संवेदनशीलता रखते हुए गंभीरता से कार्य करें। सर्वाधिक ऋण वितरण से लाभान्वित करने पर सम्मान किया जाएगा।
बैठक में उद्योग विभाग, सहकारिता, पशुपालन निगम, महिला अधिकारिता सहित विभिन्न विभागों की ऋण योजनाओं की समीक्षा की गई।
बैठक में नगर निगम आयुक्त अरुण प्रकाश शर्मा, जिला उद्योग केंद्र महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ वीरेंद्र नेत्रा, एलडीएम वाई एन व्यास सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *